about earth in hindi - पृथ्वी के इतिहास बारे में महत्वपूर्ण जानकारी!

about earth in hindi
earth fact in hindi

What is earth in Hindi - पृथ्वी क्या है? 

पृथ्वी हमारे सौरमंडल का हिस्सा है! पृथ्वी एक मात्र ऐसा ग्रह है जहाँ पर जीवन निवास करता है! पृथ्वी पर हम जैसे इंसान भी रहते हैं! सूर्य से तीसरा दूरी वाला ग्रह है! पृथ्वी सौरमंडल का पांचवां सबसे बड़ा ग्रह है! पृथ्वी पर इंसान के   अलावा लगभग 20 लाख प्रजाति रहते हैं! हमारा   पृथ्वी हरा भरा ग्रह हैं! यहां पर सभी तरह के लोग रहते हैं! पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है! तो आज जानेगे पृथ्वी का इतिहास -

About earth in hindi - पृथ्वी की संरचना 


पृथ्वी की परिधि - 40075 किलोमीटर! 
पृथ्वी का आयतन - 1.08321×1012 घन किमी
पृथ्वी का द्रव्यमान - 5.97219×1024 किलोमीटर 
पृथ्वी का स्थल - दो है जलस्थल, भूमिस्थल! जल 70.8 प्रतिशत, भूमि 29.2 प्रतिशत!

पृथ्वी का अक्षीयझुकाव - 23.5 डिग्री

पृथ्वी की आयु - 4.5 बिलियन वर्ष 
पृथ्वी और सूर्य दूरी - 14.96 करोड़ किलोमीटर 
पृथ्वी और चंद्रमा दूरी - 384403 किलोमीटर
प्राक्रतिक उपग्रह - चंद्रमा है 
पृथ्वी का तल-क्षेत्रफल - 510072000  वर्ग किलोमीटर 
पृथ्वी के वायुमंडल - 78.08 प्रतिशत नाइट्रोजन, 20.95 प्रतिशत आक्सीजन, 0.93 प्रतिशत आर्गन और कुछ मात्रा में कार्बन डाई आक्साइड है! 


Pirthvi Ki gatiya 

   पृथ्वी अपने ही axis पर 1674.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से घुमता हैं! जबकि सूर्य का चक्कर 107200 किलोमीटर प्रति घंटे यानि ( 29.78 किलोमीटर प्रति सेकेण्ड) की वेग से घुमता हैं! 
पृथ्वी पर दिन रात 24 घंटे का नहीं होता है, बल्कि 23 घंटा 56 मिनट 04 सेकेण्ड का होता है! आज से करीब 6 करोड़ साल पहले एक दिन रात 21 घंटे का होता था! समय के साथ बदलता गया! हमारा उपग्रह हर साल 1 cm पृथ्वी से दूर जा रहा है! 
हर 4 साल में एक बार लीप वर्ष होता है! जो 366 दिन के होते है! 


Continents in Hindi -

  पृथ्वी पर सात महाद्वीप - एशिया महाद्वीप, अफ्रीका महाद्वीप, आस्ट्रेलिया महाद्वीप, उतरी अमेरिका महाद्वीप, दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप,अंटाट्रिका महाद्वीप हैं!

पृथ्वी का सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया महाद्वीप हैं! इसका क्षेत्रफल 3 करोड़ 30 लाख वर्ग किलोमीटर हैं! 

पृथ्वी के संपूर्ण क्षेत्रफल का 20 प्रतिशत हैं! 
एशिया महाद्वीप के बाद अफ्रीका विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है! 
एशिया महाद्वीप में कुल 52 देश है!

Ocean in Hindi -

   पांच महासागर - 1.प्रशांत महासागर (Pacific Ocean),
2.हिन्द महासागर (Atlantic Ocean), 
3.अटलांटिक महासागर (Indian Ocean), 4.आर्कटिक महासागर (Arctic Ocean) 5.दक्षिण महासागर (Southern Ocean) है! पृथ्वी पर महासागर  36.1 करोड़ वर्ग किलोमीटर में फैला है!
पृथ्वी के सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर  है यह पुरे महासागर का एक तिहाई हिस्सा हैं! 6,36,34,000 वर्ग किलोमीटर में फैला है! 
महासागर में सबसे गहरा स्थान मेरियाना खाई है यह समुद्र तल से इसकी गहराई लगभग 11022 मीटर है!
जबकि सभी महासागरों की औसत गहराई समुद्र तल से 4000 मीटर है!
पृथ्वी पर महासागर का द्रव्यमान 1.35×1018 मीट्रिक टन हैं!
प्रशांत महासागर कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच में हैं! 


prithvi ka janam kaise hua ! 


    आज से करीब 5 बिलियन वर्ष पहले गैस और कण का एक बादल विशाल झुण्ड हुआ करता था! जिसमें एक बार विशाल धमाका हुआ! जिसमें एक आग का गोला बना! यह गोला सूर्य का निर्माण किया! 

बाकी बचे गैस और कण का बादल इधर-उधर बिखरने लगा! समय के साथ गुरुत्वाकर्षण के बल से एक दूसरे में जुड़ने लगे और इसी तरह हमारा सौरमंडल का रचना हुआ!
उसी सौरमंडल में पृथ्वी का भी रचना हुआ! पृथ्वी रचना के वक्त 1200 डिग्री  सेल्सियस गर्म था! 

 सौरमंडल रचना के समय 100 से अधिक ग्रह थे! जो सूर्य का चक्कर लगाते थे! 

लेकिन धीरे-धीरे सब आपस में टकराते गया! पृथ्वी भी एक दूसरे से टकराते गया जिसमें भारी मात्रा में ion (+) और electron (-) Pirthvi  के हिस्सा में जमने लगा और इस तरह  क्रस्ट निर्माण हुुआ!
 कुछ करोड़ साल बाद एक बहुत बड़ा धूमकेतु पृथ्वी से टकराव हुआ! पृथ्वी का कुछ हिस्सा का कण  अंतरिक्ष्ष में बिखर गया और तब हमारा  चंद्रमा (moon) का निर्माण हुआ! 


dinosaur ka ant kaise hua -

dinosaur ka ant kaise hua

dinosaur ka ant kaise hua


    आज से करीब 6.5 करोड़ साल पहले पृथ्वी का वातावरण आज की तरह था! लेकिन उस समय इंसानों का राज नहीं था! बल्कि डायनोसोर का हुआ करता था! लेकिन ऐसा क्या हुआ जो डायनोसोर विलुप्त हो गया! 
जुपिटर और मंगल ग्रह के बीच एक बहुत बड़ा asteroid गुरुत्वाकर्षण की वजह से टकराव हुआ उसका एक बड़ा हिस्सा पृथ्वी की ओर बड़ने लगा! 40 किलोमीटर व्यास वाला asteroid था! 
यह asteroid चंद्रमा से होकर पृथ्वी की ओर बढ़ता गया! ये asteroid जब पृथ्वी के वायुमंडल में दाखिल हुआ तब इसकी रफ्तार 70 हजार मील प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ने लगा! इसकी चमक इतना था कि डायनोसोर कुछ दिख नहीं रहा था! 

लेकिन ये asteroid महासागर से टकराता तो सारा पानी भाप बनकर उड़ जाता! लेकिन ऐसा नहीं हुआ! यह मेक्सिको की खाड़ी में गिरा! जब ये पृथ्वी पर गिरा तब इसका तापमान 3000 डिग्री सेल्सियस तक था! ये 10 हाइड्रोजन बम के बराबर था और इस तरह 95% प्रजाति और डायनोसोर का अंत हुआ! 

prithvi ka ant - earth in hindi

वैज्ञानिक के पृथ्वी पर जब तक खनिज पदार्थ मौजुद रहेंगे! तब तक पृथ्वी जीवित है और कुछ वैज्ञानिक ये कहते है कि कुछ सालों के हमारी पृथ्वी से उल्लका पिंड टकराव होगा! पृथ्वी का अंत होगा! लेकिन हमारा मानना है की एक दिन न एक दिन पृथ्वी का अंत होगा! 

Post a Comment

और नया पुराने