venus planet in hindi - शुक्र ग्रह के बारे में 25 अद्भुत तथ्य |

venus planet in Hindi - शुक्र ग्रह के बारे में 25 अद्भुततथ्य।

venus planet in hindi
venus in hindi

हैलो दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है। हमारे ब्लॉग पर इसी तरह की अच्छी जानकारी दी जाएगी। दोस्तों इस आर्टिकल में जानेंगे |venus planet in hindi - शुक्र ग्रह के बारे में 25 अद्भुत तथ्य | की जानकारी बारे में जानेंगे।

venus planet information in hindi -शुक्र ग्रह की जानकारी हिंदी में


1.शुक्र ग्रह - सूर्य से दूसरी सबसे नजदीक ग्रह है। यह solar system के तीसरा सबसे छोटा ग्रह है और ये solar system का 6 ठा सबसे बड़ा ग्रह है। यह सबसे गर्म planet है।

2. शुक्र ग्रह सूर्य से लगभग 10 करोड़ 86 लाख दुरी पर चक्कर लगा रहा है और येपृथ्वी से 4 करोड़ किलो मीटर पर है।

3. शुक्र ग्रह के नाम रोमन की देवी एक महिला के नाम पर रखा गया। भारतीय के अनुसार शुक्र का नाम शुक्र त्रषि के नाम रखा।

4. शुक्र ग्रह हमारे earth के सामान दीखता है। इसलिए शुक्र ग्रह को पृथ्वी की बहिन भी कहा जाता है।

5. शुक्र ग्रह की क्षेत्रफल , आयतन , द्रव्यमानपृथ्वी के समान है। इसका द्रव्यमान पृथ्वी के 80% के बराबर है। इनकी व्यास 12092 वर्ग किलोमीटर हैपृथ्वी से 650 वर्गकिलोमीटर कम है।

6.पुरे solar system में बुध ग्रहऔर शुक्र ग्रह है जिनके पास एक भी moon नहीं है। इन दोनों ग्रह के पास moon नहीं होने की वजह सूर्य है। शुक्र ग्रह के orvit में बहुत सारे उललकाओ घूमने का दावा है।

7. research के अनुसार शुक्र ग्रह की जन्म तकरीवन पृथ्वी के जन्म के समय 4 अरब साल पहले हुआ था।

8. शुक्र ग्रह के एक दिन उसके एक साल के बराबर है। इसे सूर्य का एक चक्कर पूरा करने में पृथ्वी समय के 8 महीने लगते है लेकिन शुक्र ग्रहअपने axis पर घूमने मेंपृथ्वी के 8.5 महीने के बराबर होता है।

9. शुक्र ग्रह अपनी धुरी पर कम घूमने की गति। इनका इतिहास है research के अनुसार करीब एक करोड़ साल पहले एक उल्का टकराई होगी। जिसके कारण इसकी घूमने की गति बहुत कम हो गई।

10. शुक्र ग्रह हल्का पीला रंग दिखाई पड़ता है। पीला रंग दिखने के कारण वायुमंडल में सल्फुरिक acid बादलों के मोटी परत से ढका है।

11. grean house efect के कारण सूर्य की रौशनी अंदर आ सकती है परन्तु ये रौशनी बाहर नहीं हो पाते है। सूर्य की रौशनी शुक्र ग्रह तक पहुंचने में 6.7 मिनट लगता है।

venus planet information in hindi -शुक्र ग्रह की जानकारी हिंदी में


12. शुक्र ग्रह पर कुछ अरब साल पहले पानी होने के संभाबना बताये गए। ये water ग्रीन हाउस प्रभाव से पानी भाप बनकर उड़ कर गए।

13. शुक्र ग्रह के center में लोहे तथा सिलिकेट क्रस्ट के बना है परन्तु वहीं surface में पूरी तरह से ज्वालामुखी और सूखे चट्टाने से बना है। इनकी सतह पर 65% हिस्सा ज्वालामुखी से भरा है।

14. ये एक ऐसा ग्रह है जो की सभी ग्रहो से अलग दिशा में चक्कर लगाता है। ये ग्रह (clockwise) घूमता है।

15. शुक्र ग्रह का तापमान लगभग 462 डिग्री सेल्सियस या 735 केल्विन है। इसे नर्क द्वार ग्रह कहा जाता है। यहाँ पर ज्वालामुखी के भंडार है। हर 100 किलोमीटर के अंदर में लगभग 150 ज्वालामुखी मौजूद है। पुरे शुक्र ग्रह पर1 से 2लाख ज्वालामुखी मौजूद होंगे।

16. शुक्र ग्रह पर सल्फुरिक acid की बारिस होती है यहाँ पर लगभग 350 किलोमीटर से 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाए चलती है।

17. आज से करीब एक सौ साल पहले सइंसेटीस्ट मानते थे की venus planet पृथ्वी की तरह पेड़ पौधे जिव जंतु होंगे। यहाँ पर जीवन नहीं ज्वालामुखी राज करते है।

18. शुक्र ग्रह के वायुमंडल की खोज 1761 में लोमोनोसोवा  ने की। शुक्र ग्रह के वायुमंडल में 96.5% कार्बन डाईआक्ससाइड , 3.5% नाइट्रोजन मौजूद है।

19. venus planet के वायुमंडलीय दवाब पृथ्वी के वायुमंडलीय दवाब से 92 गुना जायदा है इतना दवाब समुन्द्र के सतह इतना दवाब रहता है।

20. ग्रीक (greak) और रोमन लोग पहले शुक्र के एक ग्रह नहीं। दो ग्रह मानते थे। सुबह दिखने वाले ग्रह को फास्फोरस और शाम को दिखने वाले हाइफास्फोरस कहते है।

21. अंतरिक्ष यान के द्वारा शुक्र ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र यानि Magnetic Field पृथ्वी के तुलना में बहुत कमजोर है। मतलब इस ग्रह के चुंबकीय शक्ति नहीं है। इसी वजह से सूर्य की रेडिसन के efect पड़ता है।

22. शुक्र के परागमन 122 साल के बाद 2004 में देखा गया और फिर 2012 में देखा गया। इनकी खोज yimaryah horoks ने की।

23. 1970 से 1982 के बीच सोवियत यूनियन ने 8 space crapt शुक्र ग्रह उतारे। लेकिन सारे space crapt असफल रहा।

24. इस ग्रह पर कभी भी कोई इंसान नहीं बस सकता है। चाहे sciencetest कितने भी क्यों न एडवांस technology बना ले। फिर भी इस पर इंसान नहीं बस सकता।

25. अब तक शुक्र ग्रह 40 से जायदा space crapt भेजे गए।

Note- अगर हमारे venus planet की जानकारी अच्छी दी गयी है , दोस्तों जितना हमें पता था उतना हमने इसब्लॉग में about venus in hindi के बारे में बताया। shukr garah के बारे अगर आपको जानकारी है। हमें comment करके बताये।


इसे भी जरूर पढे - जुपिटर ग्रह के बारे में
                           -शनि ग्रह के बारे में
                            प्लूटो के बारे में 
venus planet in hindi - शुक्र ग्रह के बारे में 25 अद्भुत तथ्य | venus planet in hindi - शुक्र ग्रह के बारे में 25 अद्भुत तथ्य | Reviewed by Deepak Kumar on अक्तूबर 05, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.