Information about sparrow in Hindi - चिड़िया के बारे में जानकारी हिंदी में

Information about sparrow in Hindi - चिड़िया के बारे में जानकारी हिंदी में

information about sparrow in Hindi - चिड़िया के बारे में जानकारी हिंदी में
information about sparrow in Hindi


हैलो दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है। हमारे ब्लॉग पर इसी तरह की अच्छी जानकारी दी जाएगी। दोस्तों इस आर्टिकल में जानेंगे ! information about sparrow in Hindi - चिड़िया के बारे में जानकारी हिंदी में

Information on sparrow in Hindi


1. गौरेया चिड़िया एक छोटी सी पक्षी है जो लगभग पुरे एशिया और यूरोप में पायी जाती है। गौरेया चिड़िया की लम्बाई 12 से 16 cm तक होती है।


2. गौरेया चिड़िया गावों और श्हरो में रहना पसंद करती है और खास कर गांवो में रहते है। गांवो में रहने की सबसे बड़ी कारण। यहां पर आसानी से घोंसले बनाकर रहते है।


3. गौरेया नर पक्षी की रंग हल्का भूरा (Broun) और सफेद होती है इनकी आँखें काली होती है। इनकी चोंच हल्का पीला और गले में हल्का काला रंग होता है।


4. वहीं मादा की पहचान आसानी से कर सकते है। मादा के सिर और गले पर भूरा  (Broun) रंग नहीं होता है।


5. गौरेया चिड़िया की वजन लगभग 25 से 40 ग्राम तक होती है। लेकिन आसमान में बहुत आसानी से उड़ती है इनकी उड़ने की गति लगभग 50 km /h की रफ्तार उड़ती है।

6. ये अधिकतर अपने झुण्ड में रहना पसंद करते है। गौरेया जायदा से जयदा 2 मील की दुरी तक उड़ सकता है।

7. ये चिड़िया लगभग 4 से 5 साल तक जीवित रहते है। अगर इसे पिंजड़े में कैद कर के रखे तो इनकी उम्र 12 से 13 साल तक जीवित रह सकते है।


8. research के अनुसार गौरेया चिड़िया लगभग अब तक 43 प्रजाति पायी गयी है।


9. ये लगभग हर साल 5 से 6 अंडे दे देती है। ये पक्षी 12 से 15 दिन में एक गौरेया को जन्म देती है।

10. sparrow birds गौरेया चिड़ियाकी भोजन मुख्य रूप से से छोटे - छोटे कीड़े मकोड़े खाते है। इसके आलावा घास और साग सबजी फल भी खाते है।

11. ये एक ऐसे पक्षी है जो की पानी में आसानी से तैरता है। स्पैरो पक्षी बहुत ही सुस्त पक्षी है।

12. इंसान के बीच रहने वाली बहुत सारी पक्षियाँ अब विलुप्त होने को है। उन्ही में से एक गौरेया चिड़िया है जो विलुप्त होने की कगार पर है।

Sparrow in hindi information -चिड़िया के बारे में जानकारी हिंदी में


इसे भी पढ़े - हाथी के बारे में
                    तोता के बारे में 

13. इंसान के बीच रहने वाली बहुत सारी पक्षियाँ (birds) अब विलुप्त होने को है। उन्ही में से एक गौरेया चिड़िया है जो विलुप्त होने की कगार पर है। research के अनुसार गौरेया की आबादी 60 फीसदी कमी आ गई।

14. चीन (chin) में गौरेया पक्षी को फसल खा जाने के कारण। वहां के सरकार (gorvement)ने गौरेया पक्षी को मार दिया गया।

15. गौरेया चिड़िया के विलुप्त होने की सबसे बड़ी कारण बढ़ती आबादी , (mobile) मोबाइल , टावर , गांवों में पक्की मकान और (redisan) रेडिसन है।


16. गौरेया चिड़िया को english में पासर डोमोसिटक्स के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा बहुत सारी भाषाएँ में बहुत सारी नाम से जाना जाता है।


17. हर साल 20 मार्च को सभी देश में वर्ल्ड sparrow डे मनाया जाता है और ये बिहार और दिल्ली के राजकीय पक्षी भी है।

18. गौरेया चिड़िया जब एक साथ होती है तब बहुत ही आवाज करती है और खास करके शाम के समय में ची ची ची करती है।


19. गौरेया चिड़िया के ऊपर आज बहुत सारी कहानी (story)बन चुकी है।

Note- अगर हमारेessay on sparrow in hindi की जानकारी अच्छी दी गयी है , दोस्तों जितना हमें पता था उतना हमने इस ब्लॉग में sparrow इन हिंदी बारे में बताया।sparrow in hindi essay के बारे अगर आपको जानकारी है। हमेंcommentकरके बताये।

Information about sparrow in Hindi - चिड़िया के बारे में जानकारी हिंदी में Information about sparrow in Hindi - चिड़िया के बारे में जानकारी हिंदी में Reviewed by Deepak Kumar on अक्तूबर 17, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.