Giraffe in hindi | जिराफ़ के बारे में top 20 Amazing तथ्य।

Giraffe in Hindi - जिराफ़ के बारे में top 20 Amazing तथ्य।


Giraffe in hindi - जिराफ़ के बारे में 21 Amazing तथ्य।
Giraffe in Hindi

about giraffe in hindi - जिराफ़ के बारे में अद्भुत रोचक तथ्य। हेलो दोस्तों आज हम जिराफ़ के बारे में जानेंगे। जिराफ़ दुनिया के सबसे जानवर है।Giraffe animals in hindi -जिराफ जानवर हिंदी में।

            Giraffe in hindi | जिराफ़ के बारे में


1. जिराफ़ धरती पर पाए जाने वाला सबसे बड़ा जानवर है। जिराफ़ की लम्बाई 18 से 20 फ़ीट तक होता है। जिराफ़ (Giraffe) बाघ की तरह रंग दिकता है जिराफ़ के शरीर पर काला पट्टी हटा है।

2. जिराफ़35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ता है। ये बहुत कम दुरी को तय करता है इसलिए यह अधिकतर जानवरों का शिकार हो जाते है।

3. जिराफ़अफ्रीका नाइजीरिया और भारत में भी पाया जाता है। इनका मुख्य भोजन घास और हरी पत्ती है और जिराफ़ एक दिन में लगभग 30 से 40 लीटर तक पानी पीजाता है।

4. एक जिराफ़ (Giraffe) के जीभ की लम्बाई 21 इंच तक होता है। जिससे जिराफ़ अपने शरीर के हर हिस्से को आसानी से साफ कर लेता है।

5. जिराफ़ अपने जीवन में लगभग 35 से 40 साल तक जीवित रहता है। नाइजीरिया में एक जिराफ़ 42 साल तक जीवित रहा था ये अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

6. एक जिराफ़ (giraffe) के एक घंटापैदा होने के बाद दौड़ने लगता है। जिराफ़ कभी भी नदी या तालाब में तैर नहीं सकता है। जिराफ़ को कभी किसी ने तैरते नहीं देखा है।

7. जिराफ़ को एक नहीं दो नहीं बल्कि चार पेट होते है। जिराफ़ (giraffe)अपने बच्चे को जन्म देने के बाद बच्चे को अपने पेट में रखते है। जिराफ़ अपने भोजन को जल्द ही पचा लेता है।

8. जिराफ़ के गर्दन लगभग 4 से 5 फ़ीट तक होता है। इनके गर्दन में हम इंसान के शरीर में 208 हड्डी से ज्यादा हड्डी उनके शरीर में होता है।

9. अब तक जिराफ़ के 10 प्रजातिया खोजी गई।

10. जिराफ़ को अरबी (arbi) भाषा में इतालवी या अल जिराफ़ भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़े - हाथी के बारे में रोचक तथ्य

11. जिराफ़ एक दिन में 35 लीटर पानी पिते है ये ऊँट(Camel) की तरह कई दिनों तक बिना पानी के रह सकता है।

12. अफ्रीका के जंगल में अब तक सात जिराफ़ प्रजाति विलुप्त हो गए है। रिसर्च के अनुसार जिराफ़ विलुप्त होने की कगार पर है 2017 में जिराफ़ की संख्या 57 हजार तक हो गया है।

13. जिराफ़ दिन भर में 15 से 25 मिनट सोता है यह बहुत कम सोता है। जिराफ़ अपना अधिकतर समय खड़े रहकर समय बिताता है।

14. जिराफ़ के गर्दन जमीन तक नहीं पहुंच सकता है। पानी पीने में अपने पैरो का सहारा लेता है। जिराफ़ का पैर 6 फ़ीट लम्बाई होता है

15. जिराफ़ अधिकतर समय अपने झुण्ड में बिताते है। जिराफ़ को आईफील टावर (tower) भी कहते है।

16. 40 प्रतिशत जिराफ़ के बच्चे बाघ, तेंदुआ, शेर और खूंखार जानवर का शिकार हो जाता है। आप जिराफ़ को चिड़ियाघर में आसानी से देख सकते है।

17. जिराफ़ का दिल दो फ़ीटलम्बा होता है और इनका दिल 20 पाउंड तक होता है। जिराफ़ का दिल एक मिनट में 75 लीटर खून पम्प करता है।

18. जिराफ़ शांत स्वाभाव के जानवर है।

19. जिराफ़ बच्चे के सबसे पसंदीदा जानवर है। बच्चे जिराफ़ के चित्र (Drawing) बनाना पसंद करते है।

20. नर जिराफ़ औसतन 1250 किलो वजन तक होता है और मादा जिराफ़ न्र के मुकाबले कम होता है।


Note- अगर हमारे Giraffein hindi की जानकारी अच्छी दी गयी है , दोस्तों जितना हमें पता था उतना हमने इसब्लॉग giraffeके बारे में बताया। about giraffe in hindi के बारे अगर आपको जानकारी है। हमें comment करके बताये।



Giraffe in hindi | जिराफ़ के बारे में top 20 Amazing तथ्य। Giraffe in hindi | जिराफ़ के बारे में top 20 Amazing तथ्य। Reviewed by Deepak Kumar on अक्तूबर 30, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.