About amazing Australia in hindi - ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के बारे में 35 amazing तथ्य |


Australia in Hindi - ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के बारे में 35 amazing तथ्य|


Australia in hindi - ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के बारे में 35 amazing तथ्य |
Australia in Hindi


हैलो दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है। हमारे ब्लॉग पर इसी तरह की अच्छी जानकारी दी जाएगी। दोस्तों इस आर्टिकल में जानेंगे ! ऑस्ट्रेलिया सभी देशों में सबसे जायदा खूबसूरत देश है यहां हर कोई जाना चाहता है।Australia in Hindi - ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के बारे में 35 amazing तथ्य |

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी केनबरा है। ऑस्ट्रेलिया 77 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला है। ये दुनिया के 6 वा सबसे बड़ा देश है। यहाँ की भाषा English है।ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या 2018 के research के अनुसार 2.8 करोड़ है जो की बहुत कम है।ऑस्ट्रेलिया एक छोटामहाद्वीप पर बसा है। ऑस्ट्रेलिया में 64 प्रतिशत ईसाई , 26 प्रतिशत बौद्ध और 10 प्रतिशत हिन्दू और मुस्लिम (muslium) रहते है। ऑस्ट्रेलिया दूसरा सबसे धर्म बौद्ध है।

1. ऑस्ट्रेलिया इतने बड़े देश होने के बाबजूद ऑस्ट्रेलिया के 80 प्रतिशत आबादी समुन्द्र के 100 किलोमीटर के आस पास रहते है।

2. ऑस्ट्रेलिया मेंबिजली के बहुत जायदा दाम है। ऑस्ट्रेलिय के विक्टोरिया ( victoriya ) शहर में एक अजीब कानून लागु है यहां पर एक बल्ब लगाने के लिए सरकारी इलेक्ट्रिशियन ( electrision ) को बल्ब लगाना पड़ता है।

3. 1902 के पहले ऑस्ट्रेलिया के समुन्द्र में तैरना वहां के कानून के खिलाफ मन जाता था। उसी के साथ ऑस्ट्रेलिया में महिलाओं 1902 में वोट देने का अधिकार मिला है।

4. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न (melborn) शहर में कोई व्यक्ति बेसुरा गीत गाता पाया गया तो उसे 6 महीना के लिए जेल की खानी पड़ सकती है।

5. ऑस्ट्रेलिया को खेल की राजधानी भी कहा जाता है। यहां 80 प्रतिशत लोग अपने मन पसंद खेल खेलते है। यहाँ सबसे मन पसंद खेल क्रिकेट है।

6. ऑस्ट्रेलिया पूर्व प्रधानमंत्री ने 11 सेकंड में 1.8 लीटर शराब पिने का रिकॉर्ड बनाया है।

7. वैसे तो ऑस्ट्रेलिया की राजधानी (capital) केनबरा है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़ा शहर सिडनी है।

8. ऑस्ट्रेलिया में प्लेटिपस (pletips) और एकीटना (akitna) दो मैमल्स है जो अंडे देते है। ये दोनों मैमल्स किसी भी देश में नहीं पाया जाता है।

9. ऑस्ट्रेलिया में भेड़ों की संख्या यहां की आबादी से तीन गुना जायदा है। ऑस्ट्रेलिया में 15 ऐसे जहरीले सांप पाए जाते है जो किसी भी देश में नहीं पाया जाता है।

About amazing Australia in hindi - ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के बारे में


10 . ऑस्ट्रेलिया में गुलाबी रंग का झील है। इस झील का नाम हेलियर झील है ये पूरी तरह से लाल है। research के ये झील क्यों लाल है आज तक पता नहीं लग पाया है।

11. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न (melborn) शहर में आर्टिफिशियल बारिश नहीं करवा सकते है। जैसे भारत के फिल्मों बारिश करवा लेते है। यहां के सबसे अजीब कानून है।

12. जितने हर साल बर्फ स्विजरलैंड(swirzarland) में नहीं गिरते है उतने ऑस्ट्रेलिया के आल्फ पर्वत से बर्फ गिर जाते है।

13. ऑस्ट्रेलिया में दस हजार से ज्यादा बीच मौजूद है अगर एक इंसान हर दिन एक एक बिच पर घूमे तो उसे सारे बिच घूमने में 26 साल लग जायेंगे।

14. ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातरजानवर पशु पक्षी और पैड पौधे किसी भीदेश में नहीं पाया जाता है। natural beauti के लिए ऑस्ट्रेलिया दुनिया भर में जाना जाता है। यहां हर साल दस लाख लोग घूमने के लिए आते है।

15. ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी पहचान यहाँ के कंगारू(Kangaroo) है जो यहाँ के कंगारू ओर किसी देश में नहीं पाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय चिन्ह कंगारू है , ऑस्ट्रेलिया को कंगारू (Kangaroo)वाला देश कहा जाता है।

16. सिडनी में ओपेरा house है जो दिल्ली के loutestemple की तरह है।

17. सेल्फी का आविष्कार ऑस्ट्रेलिया में हुआ है। सेल्फी ( selfi ) फोटोसबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एक व्यकित ने 2002 में अपनी तस्वीरें लिए थे।

18. ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शराब पिये जाते है। यहाँ हर साल एक लोग 6 से 7 लीटर शराब पी जाते है। ऑस्ट्रेलिया में शराबों की बोतले सबसे ज्यादा बनाया जाता है।

19. ऑस्ट्रेलिया 18 साल से कम उम्र लोग शराब और सिगरेट नहीं खरीद सकते है। ऐसा करने पर सजा दिया जाता है।

20. यहाँ के सड़क और फुट पाटपर दायीं ओर चलना गैरकानूनी है। ऑस्ट्रेलिया में sunday के दिन पिंक सकर्ट नहीं पहन सकते है।

21. ऑस्ट्रेलिया में इनु पक्षी (enu birds) ये उड़ता नहीं है ये सबसे तेज दौड़ता है।

22. ऑस्ट्रेलिया में हरियाणा जितना बड़ा जगह पशु चरने के लिए जगह है। यहाँ पर 65 प्रतिशत लोग मोटापे का शिकार हो जाते है।

23. ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा ऊंट पाया जाता है। ये देश सऊदी अरब (Saudi Arab) , मिस्र (Egypt) जैसे देश को ऊंट बेचता है।

24. यहाँ के गोल्ड कॉस्ट कनाल पुरे दुनिया में सबसे बड़ा है। यहाँ कनाल वेनिस और अम्बेस्डम शहर से बड़ा है।
25. ऑस्ट्रेलिया में 75 प्रतिशत लोग दूसरे से आये है। यहाँ के 25 प्रतिशत लोग दूसरे देश में जनमते है। यहाँ पर सभी देशों के लोग रहते है।

26. ऑस्ट्रेलिया में बैरियर रीफ बीच है जो 2300 किलोमीटर में फैला है। येबैरियर रीफ बीच स्पेससे दिखाई पड़ता है। इसे मछिलयों ने बनाया है।

27 . ऑस्ट्रेलिया के hayway 1 ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़ा hayway रोड है जो 14500 किलोमीटर है।

28. 80 प्रतिशत लोग ऑस्ट्रेलिया में जुआ और शराब के शिकार है। ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में बच्चें से शराब मांगना गैरकानूनी है।

29. ऑस्ट्रेलिया 6 ठा सबसे बड़ा देश है इसमें लगभग 45 यूरोप देश समां सकता है। लेकिन 45 प्रतिशत लोग यूरोप से आकर ऑस्ट्रेलिया में रहते है।

30. ऑस्ट्रेलिया के एक आदमी का घर इंडिया के पुरे गांव के बराबर होता है।

31. ऑस्ट्रेलिया ने 5 बारक्रिकेट वर्ल्ड कप जीता है और जिनमेलगातार तीन बार भी जीते है। ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान खिलाडी तेज गेंदबाज ब्रेट ली है।

32. ऑस्ट्रेलिया के तनामि रेगिस्तान में छोटे कद के कंगारू(Kangaroo)पाए जाते है ये कंगारू समाप्त होने की कगार पर है।

33. ऑस्ट्रेलिया के महाद्वीप की खोज एबेल तस्मान(abel tasman) और जेम्स कुक(jems cook) ने की थी।

34. 1809 में ऑस्ट्रेलिया में 24 खरगोश लाये गए और आज ये लगभग बाइस लाख से ज्यादा है।

35. ऑस्ट्रेलिया हर साल 7 सेंटीमीटर की दर से india के करीब आ रहा है।

Note- अगर हमारेinformation of australia in hindi के बारे मेंअच्छी जानकारी दी गयी है तो दोस्तों जितना हमें पता था उतना हमने इस ब्लॉगमेंinformation of australia in hindi मेंबताया।ऑस्ट्रेलियाके बारे अगर आपको जानकारी है। हमें कमेंट करके बताये। उम्मीद होगी आपको अच्छे लगे होंगे। तो नमस्कार

Related post: Gujrat ke bare me
About amazing Australia in hindi - ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के बारे में 35 amazing तथ्य | About amazing Australia in hindi - ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के बारे में 35 amazing तथ्य | Reviewed by Deepak Kumar on अक्तूबर 25, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.