गुजरात के बारे में अद्भुत और रोचक तथ्य की जानकारी - - interesting facts about gujarat


हैल्लो दोस्तों इस आर्टिकल मे आपका स्वागत है, दोस्तों आज हम जानेंगे गुजरात के बारे में कुछ रोचक बातें तो चलिए पढऩे के लिए शुरुआत करते हैं ?

interesting facts about gujarat
interesting facts about gujarat


गुजरात पश्चिमी भारत में स्थित एक राज्य है गुजरात की चौहद्दी - उत्तर पूर्व में पाकिस्तान पूर्व में मध्य प्रदेश दक्षिण में महाराष्ट्र दमन एवं दीव पश्चिम दक्षिण में अरब सागर स्थित है !

गुजरात की राजधानी गांधीनगर हैं औरगुजरात का क्षेत्रफल 196024 वर्ग किलोमीटर है यह भारत के 6 ठा सबसे बड़ा राज्य हैं।

गुजरात की स्थापना 1 मई 1960 को हुई थी । यहां गुजरात का राजधानी गांधीनगर है और बड़ा शहर अहमदाबाद है ।गुजरात की आबादी लगभग 6 करोड़ 40 लाख है जिसमें 80% हिन्दू ,10% मुस्लिम और 2% अन्य धर्म के लोग आते हैं।

गुजरात के समुद्र तट भारत सभी राज्यों से बड़े हैं जो लगभग 1600 किलोमीटर है औरगुजरात मेंं सड़कों की कुल लंबाई 74 हजार 38 किलोमीटर है।

गुजरात मेंं लगभग 18000 से ज्यादा गांव है जो कि हर गांव में24 घंटे बिजली कनेक्शन रहता है । गुजरात में 17 एयरपोर्ट है जो इंडिया के सभी राज्यों से सबसे अधिक है।

गुजरात भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पर राज्यव्यापी 22 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन है

गुजरात के सूरत शहर एक प्रख्यात शहर है जो हीरो के उद्योग के लिए जाना जाता है । हीरे व्यापार के लिए सूरत मुख्य केंद्र है।पूरी दुनिया में से लगभग एक तिहाई से अधिक हीरे गुजरात में सूरत शहर में पोलिश होते है.।

गुजरात में विश्व की सबसे बड़ी तेल की रिफाइनरी गुजरात के जामनगर शहर में स्थित है यह रिफाइनरी रिलायंस कंपनी की है।
व्यापार और अर्थव्यवस्था भारत के लिए गुजरात का सबसे बड़ा रोल है यहां पर पेट्रोलियम रिफाइनरी और अधिक कई बड़ी - बड़ी कंपनिया है।

गुजरात की जीडीपी ग्रोथ रेट चाइना से भी अधिक है क्योंकि फोर्ब्स के अनुसार चाइना से भी तेजी बढ़ने वाला गुजरात है गुजरात की जीडीपी 12% की तेजी दर से बढ़ रहा है।

गुजरात एक विकासशील प्रगति वाला राज्य है यहां पर एशिया से भी ज्यादा शेर पाया जाता है।

भारत में अल्कोहोल (शराब) पर पाबंदी लगाने वाला सबसे पहला राज्य गुजरात है, जिसने 1960 में ही शराब पर पाबंदी लगी थी।

1970 गुजरात की राजधानी अहमदाबाद हुआ करता था लेकिन बाद में यहां की राजधानी गांधीनगर का दिया गया।

गुजरात का गांधीनगर शहर एशिया का सबसे अधिक हरियाली वाला शहर माना जाता है और गुजरात में नवरात्री त्यौहार पर खेला जाने वाला डांडिया और गरबा पुरे विश्व में प्रसिद्ध है।

गुजरात में सिंधु घाटी सभ्यता मुख्य केंद्र था गुजरात के लोथल शहर पहला बंदरगाह स्थापित किया गया था गुजरात में अभी कुल 40 बंदरगाह है।

गुजरात का नाम गुर्जरा से आया है जो 12 वीं सदी तब के नाम से जाना जाता है

गुजरात में घूमने के लिए सबसे बढ़िया राज्य है यहां पर घूमने का नहीं कोई जगह है जैसे कि ग्रीन नेशनल पार्क द्वारका मंदिर द ग्रेट डेन ऑफ कुछ सोमनाथ मंदिर और ऐसे अन्य जगह भी है

महात्मा गांधी सरदार वल्लभभाई पटेल गुजरात के ही थे और
भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी, दिलीप सांघवी,गौतम अडानी,अजीम प्रेमजी,पलोम जी मिस्त्री ये सब गुजरात के ही है।
फिलहालभारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी गुजरात के ही हैं।


Post a Comment

और नया पुराने