जुपिटर (बृहस्पति) के बारे में अनोखे तथ्य । Jupiter in hindi


Jupiter in hindi
Jupiter in hindi 
हैलो दोस्तों हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है। हमारे ब्लॉग पर इसी तरह की अच्छी जानकारी दी जाएगी। दोस्तों इस आर्टिकल में जानेंगे ! Jupiter planet in hindi -  जुपिटर के बारे में  Amazing facts in hindi| जिसके बारे में आपको जानकारी शायद न हो तो चलिए आगे बढ़ते है।

बृहस्पति- सूर्य से पांचवाँ और हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है,जुपिटर से सूर्य की दूरी लगभग 77 करोड़ 80 लाख किलोमीटर दूर हैं।यह पृथ्वी से लगभग 318 गुना बड़ा है, इसमें लगभग 1300 पृथ्वी समा सकता है।इसका डायमीटर 1लाख 82 हजार 984 किलोमीटर हैं।


इसका द्रव्यमान सूर्य के हजारवें के भाग के बराबर है अगर हम छोटे से ग्रह पृथ्वी से इसकी तुलना करें तो लगभग 11 बार पृथ्वी को लाइन से रख देने के बाद जूपिटर के डाईमीटर के बराबर होगा।


जूपिटर इतना बड़ा ग्रह है कि सौर मंडल के सभी ग्रहों के द्रव्यमान को मिला दिया जाए फिर भी जूपिटर ढाई गुना ज्यादा बड़ा होगा।

जुपिटर के गुरुत्वाकर्षण हमारे पृथ्वी से ढाई गुना अधिक है,इसकी शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण के कारण बाहरी उल्काओं से अन्य ग्रहों को बचाते रखता हैं जुपिटर को सौरमंडल का वैक्यूम क्लीनर भी कहा जाता हैं।

यह सूर्य से दुरी होने के कारण यह सूर्य का एक चक्कर पूरा करने में लगभग 12 साल लग जाता है।

जुपिटर सौरमंडल का सबसे तेजी से घूमने वाला ग्रह है यह अपने एक्सेस पर 45300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से घूमता है,इसलिए जुपिटर पर एक दिन बात सिर्फ 9 घंटे 56 मिनट का होता है।

जुपिटर पर लगभग साढे 300 साल से एक महान विशालकाय तूफान चल रहा है, इसका डायमीटर लगभग 24000 किलोमीटर है, इसमें लगभग 2/3 पृथ्वी समा सकती है। यह तूफान लगभग 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है।

इस ग्रह का कोई ठोस सतह नहीं है, जुपिटर एक gas gaint planet है। यह हमेशा गैस के बादलों से घिरा रहता है। इसलिए यह ग्रह दिखने में थोड़ा बहुत पीले रंग का दिखता है।

90% हाइड्रोजन 10% हिलियम और कुछ मात्रा में मिथेन पानी अमोनिया भी पाया गया हैं।यह गैस दानव ग्रह है।

जुपिटर के पास 79 उपग्रह है जिसमें 4 सबसे बड़े उपग्रह है। io, यूरोपा, गेनीमेड, Callisto है, इनमें से सबसे बडे उपग्रह गेनीमेड हैं जो कि बुध ग्रह से बड़ा है, हमारे चांद से दोगुना बड़ा है। इसे 1610 मे गैलीलियो द्वारा खोजा गया था।

पहला अंतरिक्ष यान 1973 में pineer 10 अंतरिक्ष यान भेजे गए थे, जुपिटर पर अब तक 7 यान भेजे जा चूके हैं।

जुपिटर को रात में नंगी आंखों से देखा जा सकता है।

इसे भी जरूर पढे. - शनि ग्रहके बारे में
                           प्लूटो के बारे में amazing जानकारी 

Post a Comment

और नया पुराने